बर्फ व बरसात को लेकर विधुत विभाग ने की तैयारियां

0
605

video
play-sharp-fill
टिहरी-उत्तराखंड में मौसम ने पूरी तरह करवट बदल ली है। टिहरी मे रात से हो रही बारिश और बर्फबारी के चलते जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इसके अलावा धनोल्टी, प्रतापनगर, चंद्रबदनी, बूढ़ाकेदार, गंगी व नई टिहरी के आसपास की पहाड़ियों में रुक रुक कर बर्फ़बारी का दौर जारी है। जिससे समूची घाटी ठंड की चपेट में है।

ऐसे में बरसात और भारी बर्फबारी होने के दौरान लोगों के पास एक मात्र बिकल्प बिजली का होता है। गांव में तो लोग सर्दियों में ठंड बढ़ने के दौरान लकड़ियों का प्रयोग कर लेते हैं लेकिन पक्के घरों में लोग ज्यादातर बिजली का ही उपयोग करते हैं। कई बार बरसात के दौरान लोगों को बिजली की समस्या से जूजना पड़ता है।क्योंकि आज के युग में हमारी दिनचर्या में बिजली की अहम भूमिका है। टिहरी में बरसात और बर्फबारी को देखते हुए विद्युत विभाग ने अपनी तैयारियां पहले से ही कर ली है। क्योंकि उपभोक्ताओं को बिजली की समस्याओं से जूजना पड़ता है, लेकिन इस बार उपभोक्ताओं को बिजली की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। क्योंकि विद्युत विभाग पहले से ही अपनी तैयारियां कर चुका है।

राकेश कुमार, अधिशासी अभियंता, विद्युत वितरण खंड, उत्तराखंड कारपोरेशन नई टिहरी का कहना है कि टिहरी में बरसात व भारी बर्फबारी को देखते हुए विद्युत विभाग ने अतिरिक्त पोल, ट्रांसफार्मर, अतिरिक्त लेबर की व्यवस्था आदि सारी तैयारियां पहले से ही कर ली है। जिससे बिजली उपभोक्ताओं को बरसात व भारी बर्फबारी के दौरान बिजली की समस्याओं से नहीं जूजना पड़ेगा। साथ ही सीमांत गांव गंगी में सोलर प्लांट से विद्युत आपूर्ति की जा रही है। जो बारिश व बर्फबारी के दौरान कई दिनों तक स्टोरेज बिजली का उपयोग कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here