THDC के पीएसपी का काम दिसबंर 2022 तक हो पायेगा पूरा

0
747

टिहरी-

video
play-sharp-fill
लाकडाउन से थमा पीएसपी (पंप स्टोरेज प्लांट) का काम, अब लक्ष्य से 6 माह बाद पूरा हो पायेगा काम पीएसपी का ग्रिड स्टेबिलिटी में अहम रोल, एक हजार मेगावाट का उत्पादन बढ़ेगा,लाकडाउन के चलते टीएचडीसी के एक हजार मेगावाट के पंप स्टोरेज प्लांट (पीएसपी) का काम अब दिसंबर, 2022 तक पूरा हो पायेगा। इस काम को जून 2022 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया था। लाकडाउन से पंप स्टोरेज का काम प्रभावित हुआ है।

टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड के अधिशासी निदेशक विनय कुमार बडोनी का कहना है कि यह टीएचडीसी की महत्वपूर्ण परियोजना है। पंप स्टोरेज प्लांट का उर्जा उत्पादन के साथ ही ग्रिड स्टेबिलिटी में अहम रोल रहेगा। इसमें कोटेश्वर रिजर्व जलाशय से पानी को रिवर्स टिहरी डैम में लाकर इसका प्रयोग ढाई सौ मेगावाट की चार टर्बाईनों को चलाने में किया जायेगा। मांग बढ़ने पर पीएसपी से उत्पादन शुरू किया जायेगा। इस दौरान पीएसपी ग्रिड स्टेबिलिटी में भी अहम रोल अदा करेगा।

बडोनी का मानना है कि बीती 23 मार्च से काम बंद होने के कारण पीएसपी के तेजी से चल रहे काम पर बुरा प्रभाव पड़ा। काम बाधित न हो इसके लिए मजदूरों को यहीं रोक कर रखा गया। 23 अप्रैल के बाद लाकडाउन में ढील के बाद काम शुरू होने की परमिशन प्रशासन से मिलनी शुरू हुई तो काम शुरू किया गया है। ईनपुट मटैरियल के लिए भी प्रशासन से परमिशन ली जा रही है। जिससे पीएसपी का काम तेजी से शुरू किया जा सके। सब कुछ ठीक रहा तो दिसंबर, 22 तक पीएसपी के काम को अंजाम तक पहुंचा दिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here