आशा कार्यकत्रियों ने कृमि दिवस पर कार्य बहिष्कार की चेतावनी दी,

0
327

टिहरी जिले की समस्त आशा कार्यकत्रियों ने सीएमओ कार्यालय पहुंचकर कृमि दवा वितरण के लिए बहुत कम मानदेय दिये जाने पर नाराजगी जाहिर करते हुये कृमि दिवस पर कार्य बहिष्कार की चेतावनी दी। इस बाबत सीएमओ डा सुमन रावत को ज्ञापन सौंपकर मामले में उचित कार्यवाही मांग की।

आशाओ ने सीएमओ को ज्ञापन सौंपकर कृमि दिवस पर कार्यबहिष्कार की चेतावनी देते हुये अवगत कराया कि सरकार की गाईड लाईन के अनुसार आशा कार्यकत्रियों को घर-घर जाकर ऐलबिंडाजोल दवा खिलानी है। जिसके लिए उन्हें मात्र दो सौ रूपये मानेदय दिया जा रहा है। दवा वितरण में आशा कार्यकत्रियों को एक सप्ताह का कम से कम लगेगा। जिसके हिसाब से उनका प्रतिदिन मानदेय 28 रूपये होता है। जिसमें एक समय के खाने की व्यवस्था भी संभव नहीं है। इसी तरह से कोरोना काल में प्रतिमाह मात्र एक हजार रूपये देकर काम लिया जा रहा है। इतने कम मानदेय में काम करने में भारी दिक्कतों का सामना आशा कार्यकत्रियों को उठाना पड़ रहा है।

आशा कार्यकात्रियों ने मानदेय बढ़ाने की मांग करते हुये कृमि दिवस पर कार्य बहिष्कार की चेतावनी दी है।

साथ ही ए एनएम के द्वारा आशाओं पर दबाव बनाया जा रहा है कि वह घर घर जाकर दवाई दें जो इतने कम मानदेय में संभव नहीं है साथ ही सीएमओ से अनुरोध किया कि वह सभी ए एनएम के लिए आदेश निकालें की वहां आशाओं पर दबाव ना बनाएं,

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here