डोबरा-चांठी पुल का निरीक्षण करने पहुंची डीएम इवा आशीष,

0
642

टिहरी झील के ऊपर प्रतापनगर को जोड़ने वाले डोबरा-चांठी पुल का निरीक्षण करने पहुंची डीएम इवा आशीष,

video
play-sharp-fill

एशिया के सबसे बड़ी टिहरी बांध की झील के ऊपर प्रतापनगर को जोड़ने वाले डोबरा चांठी पुल का निरीक्षण करने के लिए टिहरी जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव  मौके पर पहुंची। इस दौरान जिलाधिकारी ने पुल के शेष कार्यों का निरीक्षण किया, बहुप्रतीक्षित डोबरा-चांठी सस्पेंशन पुल बनकर तैयार हो गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि नौ नवंबर को पुल का उद्धाटन होगा। इसको देखते हुए  जिलाधिकारी मौके के लिए पहुंची। जिलाधिकारी पुल की जो भी शेष औपचारिकताएं होगी संबंधित अधिकारियों को उसे पूरा करने के निर्देश दिया,इसके अलावा वह पुल के अप्रोच मार्गा का निरीक्षण कर मार्ग को गुणवत्ता व कार्य प्रगति की जानकारी ली।

टिहरी के जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव ने डोबरा चांठी पुल का निरीक्षण के दौरान लोक निर्माण विभाग के अधिकारी और कंपनी प्रबंधन को पुल के आस पास साफ सफाई रखने के निर्देश दिए हैं साथ ही कहा है कि डोबरा के आसपास सरकारी जमीनों पर कब्जा न हो इसका भी ध्यान रखें साथी डोबरा चांठी पुल के आसपास एक बोटिंग प्वाइंट बनाने की योजना बनाई जा रही है और आने वाले समय में यह बहुत बड़ा पर्यटक स्थल बनने जा रहा है जिसकी तैयारियां शासन प्रशासन स्तर पर चल रही है

इसके अलावा डोबरा- के आस-पास पर्यटन की संभावनाओं को भी तलाशा  ताकि यहां पर सुविधाओं का विस्तार किया जाए सके। इस दौरान डोबरा में बोटिंग प्वाइंट के के लिए जगह का भी निरीक्षण किया । जिससे झील में बोटिंग प्वाइंटों की संख्या को बढाया जा सके। इसके लिए डीएम ने कुछ दिन पहले संबंधित अधिकारियों को बैठक में निर्देश भी दिए। निरीक्षण में उनके साथ लोनिवि, पर्यटन विभाग सहित संबंधित विभागों के अधिकारी भी मौजूद हैं।

डीएम ने कहा कि पुल के ऊपर  अतिआवश्यक वाहनों को आने जाने के मामले में अधिकारियों के साथ वार्ता की जाएगी,

डोबरा-चांठी पुल बनकर तैयार हो गया है। इस पुल को तैयार होने में करीब 15 साल का समय लगा है। इस दौरान निर्माण कार्य में तमाम उतार चढाव भी आए हैं। वर्ष 2010 में पुल के निर्माण कार्य में तकनीकी कारण कार्य प्रभावित हुआ था लेकिन अब पुल बनकर तैयार हो गया है। झील के ऊपर बनने वाला यह देश का पहले सस्पेंशन पुल है। इस पुल के निर्माण में तीन अरब रूपए खर्च हो चुके हैं और इससे प्रतापनगर की डेढ सौ करोड़ की आबादी लाभान्वित होंगी। अभी तक जहां क्षेत्रवासियों को पांच घंटे का सफर कर जिला मुख्यालय आना पड़ता लेकिन इस पुल के बनने से मात्र ढाई घंटे में वे जिला मुख्यालय पहुंच जाएंगे। यात्रा की दृष्टि से भी यह पुल महत्वपूर्ण हैं। अब प्रतापनर की जनता की आश जगी है।

 

वही स्थानिया ग्रामीण शिब सिंह ने बताया कि जिलाधिकारी ने आज डोबरा चांठी पुल का निरीक्षण किया है और जल्दी ही इस पुल का उदघाटन होने वाला है जिलाधिकारी ने पुल के ऊपर ग्रामिणो से भी मिले और हमने  रौलाकोट के विस्पथान के बारे में ज्ञापन सौपा है और जिलाधिकारी ने जल्दी ही समाधान निकालने का आस्वासन दिया है,

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here