टिहरी झील में गंदगी डालने वाले फ्लोटिंग हट के खिलाफ टिहरी जिले की सभी सामाजिक संगठनों ने भरी हुंकार,

0
544

टिहरी झील में गंदगी डालने वाले फ्लोटिंग हट पर प्रशासन की कार्यवाही न होने से खफा स्थानीय 24 संगठनों व लोगों ने मिलन केंद्र बौराड़ी में बैठक कर आंदोलन की रणनीती तैयार की। शासन-प्रशासन से मिलने के बाद भी यदि कार्यवाही न हुई तो पैदल यात्रा के बाद भूख हड़ताल की कार्यवाही की चेतावनी दी।
बौराड़ी मिलन केंद्र में हुई बैठक में निर्णय लिया गया की पीपीपी मोड में फ्लोटिंग हट चला रहे संचालकों के खिलाफ उत्तरायणी भागीरथी विकास समिति के बैनर तले आंदोलन शुरू किया जायेगा। जिसके तहत 24 संगठनों ने निर्णय लिया कि गुरूवार (आज) को प्रतिनिधिमंडल डीएम डा सौरभ गहरवार से मिलकर फ्लोटिंग हट की मनमानी व सीधे झील में मल-मूत्र डालने पर कड़ी कार्यवाही की मांग करेंगे।

इसके बाद 11 नवंबर को सीएम पुष्कर धामी से मिलकर फ्लोटिंग हट की गंदगी को लेकर कार्यवाही मांग करेंगे। इसके बाद भी यदि फ्लोटिंग हट संचालकों पर कार्यवाही न हुई तो ली राय होटल कोटी से लेकर ऋषिकेश होते हुए हरिद्वार तक यात्रा निकालकर साधुसंतों से मदद मांग कर फ्लोटिंग हट की गंदगी से मां गंगा को बचाने की गुहार लगायेंगे।

बैठक की अध्यक्षता कर रहे सीपी डबराल व संचालक कुलदीप पंवार ने कहा कि गंगा में सीधे गंदगी डालकर धार्मिक भावनाओं को आहत करने के साथ ही इसी झील का पानी टिहरी की लाखों की आबादी को पिलाने का काम किया जा रहा है। प्रशासन ने कार्यवाही के बाद यकायक फ्लोटिंग हट को संचालित करवाया दिया है। जबकि मानकों पर कहीं भी फ्लोटिंग हट खरा नहीं है। मौजूद वक्ताओं ने कहा कि किसी भी हाल में फ्लोटिंग हट संचालकों की मनमानी सहन नहीं की जायेगी। इसके लिए कितना ही बड़ा आंदोलन क्यों न चलाना पड़े, हर हाल में चलाया जायेगा।

सभी सामाजिक संगठनों ने कहा कि की जल जंगल जमीन को बचाने वाले और गंगा और गाय पर राजनीति करने वाले नेता और साधु संत इस मुद्दे पर अभी तक आगे नहीं आए हैं यह अपने आप में बहुत सोचनीय विषय है जबकि इस टिहरी झील का पानी देवप्रयाग ऋषिकेश हरिद्वार तक पहुंच रहा है और इसी पानी से धार्मिक आस्था रखने वाले लोग इसका आचमन करते हैं परंतु फ्लोटिंग हट्स चलाने वाली कंपनी के खिलाफ कोई कार्यवाही करने के लिए आगे नहीं आ रहा है और गंगा शुद्धता को बचाए रखने के लिए सभी साधु संत नेताओं को आगे आने की जरूरत है जबकि भारत सरकार नमामि गंगे प्रोजेक्ट को लेकर अरबों रुपए खर्च कर रहे है

इस मौके पर प्रतापनगर कल्याण समिति के अध्यक्ष गुरू प्रसाद भट्ट, गौ गंगा रक्षक के विजेंद्र भट्ट, गोपाल धाम के अध्यक्ष गोपाल रतूड़ी, व्यापार मंडल अध्यक्ष ज्योति डोभाल, नागरिक मंच के संरक्षक सीपी डबराल, होटल एसोसियेशन के अध्यक्ष लक्ष्मी प्रसाद भट्ट, ओम प्रकाश रतूड़ी, पतंजलि के कमल सिंह महर, नरेंद्र चंद रमोला, टैक्सी यूनियन के बालम सिंह पंवार, मंगला नंद कुकरेती, नरेंद्र रावत, सूबेदार शूरवीर नेगी, खुशी लाल, शांति प्रसाद भट्, विजय गुनसोला, मुरारी लाल, विरेंद्र नेगी, विनीता उनियाल, सरिता चौहान, रेनू पंवार, संगीता नेगी, मीना चौहान, पुरूषोत्तम पंत, गायत्री परिवार के बीपी बधानी, ठेकेदार संघ के विजेंद्र सिंह रावत, सभासद प्रवीन रावत, सतीश चमोली आदि बैठक में शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here