ऑस्ट्रेलियन टेक्नॉलॉजी मेथड से बनाई जा रही है चम्बा की सुरंग

0
344

उत्तराखंड मे बनने वाली सबसे लंबी सुरंग का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है।ऋषिकेश-गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बन रही सुरंग के निर्माण कार्य से टिहरी जिले के चंबा में अब जल्दी ही जाम की समस्या से निजात मिलने वाली है। चंबा में ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी मेथड से उत्तराखंड की सबसे लंबी 440 मीटर की लंबी सुरंग का काम गुल्डी गांव की तरफ से बननी शुरू हो गई है। यह सुरंग मज्यूड गांव से बाहर निकलेगी और यह सुरंग चारधाम ऑल वेदर रोड योजना के तहत बनाई जा रही है।
ऑस्ट्रेलियन टेक्नॉलॉजी मेथड के तहत जमीन को खोदकर उसकी मिट्टी निकाली जा रही है और जैसे-जैसे सुरंग बनेगी उससे कंक्रीट से मजबूत करते जाएंगे।इस सुरंग में 10 फीट चौड़ी फुटपाथ भी होगा, जिससे यात्री पैदल आ-जा सकेंगे। इस सुरंग का निर्माण कार्य भारत कंपनी के द्वारा किया जा रहा है। ठेकेदार द्वारा बताया गया कि इस सड़क का निर्माण 440 मीटर लंबी बनाई जाएगी और उत्तराखंड के पहाड़ी मार्ग में यहां सबसे लंबी सुरंग है।
बताते चलें कि सुरंग का निर्माण कार्य मज्यूड गांव से भी बनाई जा रही है। यह सुरंग गुल्डी और मंजूर गांव दोनों तरफ से काम शुरू हो चुका है। इस सुरंग का लाभ बनने से जो भी यात्री ऋषिकेश से गंगोत्री जाएगा उसे चंबा शहर से नहीं जाना पड़ेगा, वह सीधे 440 मीटर की सुरंग से होकर गुजरना पड़ेगा जिससे जो भी चंबा में हर समय लगते जाम की समस्या से परेशान होते थे, उनको अब जाम की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। इस सुरंग का प्रस्ताव भारत सरकार से स्वीकृत किया गया है और इस सड़क को डेढ़ साल के अंदर पूरा बनकर तैयार हो जाएगा।

बाइट- मजदूर
रिपोर्टः दीपक मिशवाण
9557766152

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here