टिहरी में धुमधाम से मनाया गया 71वां गणतंत्र दिवस

0
321

टिहरी में 71वां गणतंत्र दिवस

जिला मुख्यालय सहित जनपदभर के तहसील, विकासखण्ड कर्यालयों तथा शिक्षण संस्थानों में बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। गणतंत्र दिवस के अवसर पर प्रातः 09 बजे जिला मुख्यालय पर विभिन्न विद्यालयों के छात्रों द्वारा देशभक्ति गीतों व नारों के साथ प्रभात फेरी निकाली गयी। वहीं 09.30 बजे जिला कार्यालय, जिला न्यायालय, पुलिस मुख्यालय व विकास भवन सहित जिला मुख्यालय के समस्त कार्यालयों एवं जनपद के तहसील व विकासखण्ड कर्यालयों एवं शिक्षण संस्थानों में ध्वजारोहण, शपथ दिलाकर तथा देशभकित गीतों के साथ आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से गणतंत्र दिवस बड़ी धूम-धम से बनाया गया। जिला मुख्यालय स्थित राजकीय प्रताप इण्टर कालेज बौराडी में सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। प्रातः 10.10 बजे पीआईसी प्रांगण में जिलाधिकारी डाॅ.वी.षणमुगम ने बतौर मुख्य अतिथि के रुप में शिरकत करते हुए ध्वजारोहण कर एवं देश की एकता एवं अखण्डता की शपथ दिलाकर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने परेड का निरीक्षण किया एवं सलामी ली। कार्यक्रम में उपस्थितों को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि जिलाधिकारी डाॅ.वी.षणमुगम ने कहा कि 71 वाॅ गणतंत्र दिवस जनपद सहित प्रदेश एवं देश में बडे ही हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। उन्होने कहा कि देश की एकता एवं अखण्डता के लिए जनपद के प्रत्येक नागरिक को किसी न किसी रुप में अपना योगदान देना है। उन्होने कहा कि जरुरी नहीं कि हर नागरिक को सरहद पर जाकर की देश सेवा करने का मौैका मिलें, अपने आस-पास की प्रत्येक गतिविधियों जिसमें सफाई, सेवा, आदर, जरुरतमंदों की सहायता करके भी देश सेवा की जा सकती है बस इसके लिए प्रत्येक नागरिक को जागरुक होने की आवश्यकता है। उन्होने कहा कि देश की एकता एवं अखण्डता के लिए आपसी भईचारा एवं एक-दूसरे का सम्मान जरुरी हैं। ताकि विभिद्यता में एकता रखने वाले दुनियां के सबसे बड़े इस लोकतंत्र की आॅन बान शान पर कोई आंच न आ सके। इस अवसर पर उन्होने देश व प्रदेश की सरकार द्वारा चलायी जा रही विभन्न जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। जिसमें किसान सम्मान निधि के तहत जनपद में 90 हजार काश्तकारों का पंजीकरण, अठल आयुषमान योजना के तहत 3 लाख लाभार्थियों का पंजीकरण, बाल पलाश, अमृत दूध योजना, शिक्षा के अधिकार के तहत सुविधायें, महिला सशक्तिकरण, स्वास्थ्य से सम्बन्धि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी एवं जनपद की संभ्रांत जनता को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी वहीं जनपद की नगर पालिकाओं एवं नगर पंचायतों द्वारा सफाई एवं कूडा निस्ताण में किये जा रहे प्रयासो की सराहना की। जिलाधिकारी ने कहा कि टिहरी झील एवं आस-पास के क्षेत्र के विकास, साहसिक पर्यटन को बढावा देने एवं स्थानीय स्तर पर रोजगार को बढावा दिये जाने के उद्देश्य से 1500 करोड़ की डीपीआर एडीबी के माध्यम से शासन स्तर पर भेजी गयी है।
राज्यमंत्री अतर सिंह तोमर ने कार्यक्रम के दौरान अपने सम्बोधन में कहा कि गणतंत्र दिवस इस वर्ष अति उत्सव के साथ पूरे देश में बनया जा रहा है जिसका कारण कश्मीर से धारा 370 व 35 ए को हटाना है। उन्होने कहा कि यह देश विभिद्यता में एकता को समेटे हुए है जिसकी एकता एवं अखण्डता के लिए देश के प्रत्येक नागरिक को साथ मिलकर कार्य करते हुए देश को और उंचाईयों पर ले जाना है।

वहीं भाजपा के जिलाध्यक्ष विनोद रतूडी ने अपने सम्बोधन में कहा कि जब देश की एकता एवं अखण्ड की बात आती है तो देश के सभी राजनैतिक दल एक साथ खडे होते है जो लोकतंत्र की खूबसूरती एवं लोगो में देश प्रेम की भावना को दर्शाता है। उन्होने सरकार के अठल आयुषमान योजना की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में 37 लाख 20 हजार गोल्डन कार्ड बन चुके है जिसमें से 1 लाख से अधिक का उपचार निशुल्क किया जा चुका है। उन्होने कहा कि बेटी बचाओं बेटी पढाओं कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए हम सबकों मिलकर जागरुकता कार्यक्रम को बल दिये जाने की आवश्यकता है। इस अवसर पर विभिन्न विद्यालयों के छात्रों द्वारा देशभक्ति गीतों के साथ रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गयी। जिसपर मुख्य अतिथि ने छात्रों को आशीर्वाद के रुप में उज्जवल भविष्य की कामना की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here