अस्पताल जाने से पूर्व महिला ने सड़क पर जन्मा बच्चा,

0
617

टिहरी जिले के घनसाली विधानसभा में भिलंगना ब्लॉक के दूरस्थ बूढ़ाकेदार क्षेत्र के दर्जनों गांवों का एकमात्र एपीएचसी बूढ़ाकेदार में डॉक्टर और नर्स की तैनाती न होने से छोटी बीमारी में भी लोगों को 45 से 50 किमी दूर पीएचसी पिलखी जाना पड़ता है।निवालगांव निवासी नत्थे सिंह की 27 वर्षीय गर्भवती पत्नी बसंती देवी को प्रसव पीड़ा हुई। पांच किमी दूर एपीएचसी बूढ़ाकेदार में डॉक्टर न होने पर परिजन उसे निजी वाहन से पिलखी अस्पताल लेकर जा रहे थे कि गांव से 12 किमी दूर निर्जन स्थान पदोखा के पास महिला ने सड़क किनारे स्वस्थ बच्चे को जन्म दे दिया। वहीं से परिजन जच्चा-बच्चा लेकर घर लौट गए। बसंती देवी का यह दूसरा पुत्र है। ग्राम प्रधान अखिलेश ने बताया बूढ़ाकेदार में यदि नर्स और डाक्टर होते तो 45 किमी दूर पिलखी अस्पताल जाने की जरूरत न पड़ती। वहीं सीएमओ डा. सुमन आर्य का कहना है जिले में नर्स की कमी है। इन दिनों अधिकांश नर्सों की ड्यूटी कोविड में लगी है। इस घटना की जांच की जा रही है

टिहरी जिले के घनसाली विधानसभा में लचर स्वास्थ्य सेवाओं के अभाव में एक गर्भवती महिला ने अस्पताल से पूर्व ही सड़क पर बच्चे को जन्म दिया। सुखद खबर यह रही कि जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य हैं।

लेकिन पहाड़ी क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाएं पटरी पर लाने के सरकार और प्रशासन के दावे इससे फेल होते दिख रहे हैं। एपीएचसी बूढ़ाकेदार में डाक्टर और नर्स न होने से निवाल गांव की गर्भवती महिला को परिजन जब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पिलखी ले जा रहे थे तभी अस्पताल ले जाते समय गांव से करीब 12 किमी दूरी पर महिला ने सड़क पर बच्चे को जन्म दिया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here