टिहरी रेंज के अधिकारी-कर्मचारियों को लगती हैं ठंड, कार्यालय में लटके है ताले,वन चेतना केंद्र में चला रहे है आफिस,

0
546

टिहरी डाईजर बन बिभाग रेंज के अधिकारी और कर्मचारी मनमानी करने में लगे है हद तो तब हो गई जब इन्होंने बिना आदेश के टिहरी रेंज कार्यालय डाईजर को बंद करके ताला मार दिया और बन चेतना केंद्र में बिना किसी आदेश के आफिस चलाने लगे है,यह टिहरी रेंज के अधिकारियों व कर्मचारियों की दादागिरी देखने को मिल रही है,

अगर आम आदमी को अपनी समस्या को लेकर टिहरी रेंज कार्यालय में संपर्क करना हो या फिर रेंज अधिकारी से मिलना हो, तो रेंज कार्यालय डाईजर में ताले लटके मिलेंगे, क्योंकि रेंज अधिकारी व रेंज कार्यालय के कर्मचारी वन चेतना केंद्र में धूप सेकते  हुये मिलेंगे। इन दिनों ठंड होने के कारण टिहरी वन प्रभाग के तहत टिहरी रेंज कार्यालय धूप से सुविधायुक्त वन चेतना केंद्र में चल रहा है। जबकि आम लोग रेंज कार्यालय को ढुंढने में खासा समय खराब कर रहे हैं।

प्रदेश सरकार के हुक्मरान आम लोगों की समस्याओं के निस्तारण के लिए घर तक सरकार के पहुंचने का दावा करते हैं, साथ ही तहसीलों व गांवों में शिविर लगाकर समस्याओं का समाधान करते हैं, लेकिन टिहरी वन प्रभाग के आलाधिकारियों पर सरकार की इस मुहिम का कोई असर नहीं दिखता है।

जिला प्रशासन की नाक के नीचे टिहरी रेंज के आलाधिकारी अपनी सुख-सुविधा को देखते हुये इन दिनों व्यवस्था के तौर पर रेंज कार्यालय को वन चेतना केंद्र में चला रहे हैं। वन चेतना केंद्र में इन दिनों तेज धूप हैं, जबकि रेंज कार्यालय में ठंड के दिनों में पर्याप्त धूप नहीं आती है। धूप का मजा लेने के लिए टिहरी रेंज के रेंजर आशीष डिमरी अपना कार्यालय वन चेतना केंद्र में जमाये हुये हैं। रेंज कार्यालय बाजार से लगे डायजर में है। जबकि वन चेतना केंद्र डीएम कार्यालय के समीप उपर बाजार से काफी दूरी पर है। आम लोग जब अपनी समस्या को लेकर रेंज कार्यालय डायजर पहुंचते हैं, तो वहां उन्हें ताला लगा मिलता है। उसके बाद आम लोगों का रेंज कार्यालय को ढुंढने का सिलसिला जारी होता है, पता-पता करते हुये थक-हार कर आम आदमी वन चेतना केंद्र पहुंचता है, जहां रेंज कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी धूप का आनंद लेते हुये मिल जाते है, भले समस्याओं से चूर आम व्यक्ति हांफते-हांफते वन चेतना केंद्र पहुंचता है।

video
play-sharp-fill

रेंज अधिकारी आशीष डिमरी का कहना है कि सर्दियों के दिनों में डायजर में पर्याप्त धूप नहीं आती है, इसलिए इन दिनों वन चेतना केंद्र में रेंज कार्यालय संचालित किया जा रहा है। टिहरी के सबसे टाप में वन चेतना केंद्र तक आम लोगों को पहुंच मुश्किल होने को लेकर कहा कि जरूरत होने पर कहीं भी पहुंचा जा सकता है।

ग्रामिणो व जनता का कहना है कि वन विभाग अपने सुविधा के अनुसार रेंज कार्यालय को वन चेतना केंद्र में संचालित कर रहा है। जबकि आम लोगों को अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दूर व उंचाई पर अवस्थित वन चेतना केंद्र में पहुंचना बड़ा मुश्किल होता है।

टिहरी वन प्रभाग के डीएफओ डा कोको रोसे का कहना है कि ठंड के कारण इन दिनों रेंज कार्यालय वन चेतना केंद्र में चलाया जा रहा है, साथ ही कहा कि डायजर में रेंज कार्यालय संचालित करने में ठंड के दिनों में परेशानी होती है, इसलिए भोनाबागी में रेंज कार्यालय प्रस्तावित किया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here