टिहरी के धारमण्डल नेलड़ा निवासी विजयपाल राणा ने वायुसेना के प्रशाशन प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला .टिहरी के लोगो मे खुशी,

0
1869

एयर मार्शल विजय पाल सिंह राणा ने 01 फरवरी 2021 को वायुसेना के प्रशाशन के प्रमुख के रूप में (एयर ऑफिसर इन चार्ज एडमिनिस्ट्रेशन) कार्यभार संभाला। प्रशाशनिक शाखा के सबसे वरिष्ठ अधिकारी के रूप में वे वायुसेना प्रमुख( चीफ ऑफ एयर स्टाफ)के प्रमुख सलाहकार हैं।

एयर मार्शल राणा  टिहरी गढ़वाल के नेलडा,धारमण्डल के निवासी हैं और उत्तराखंड की ज़मीन से जुड़े रहे हैं। उन्होंने अपनी पढ़ाई उत्तराखंड के विभिन्न विद्यालयों से की जिनमें टिहरी गढ़वाल के घुमेटीधार, पौड़ी गढ़वाल के श्रीनगर, उत्तरकाशी और पंतनगर यूनिवर्सिटी शामिल हैं । उनकी प्राथमिक शिक्षा अपने गाँव नेलडा और रजाखेत में ही हुई। हमेशा से मेधावी छात्र रहे एयर मार्शल राणा श्रीनगर के उच्चतर माद्यमिक विद्यालय में प्रतिष्टित एकीकृत छात्रवृत्ति के तहत चलने वाले सैनिक स्कूल 1975-76 के पहले बैच के छात्र थे। उन्होंने ग्रेजुएशन में गढ़वाल विश्विद्यालय से और पोस्ट ग्रेजुएशन में पंतनगर यूनिवर्सिटीमें प्रथम स्थान प्राप्त किया।

वायुसेना में उन्होंने अपने लगभग चार दसक के कार्यकाल के दौरान विभिन्न महत्वपूर्ण पदों का कार्यभार संभाला जिसमें डायरेक्टर जनरल एडमिनिस्ट्रेशन, असिस्टेंट चीफ ऑफ एयर स्टाफ एयर फोर्स वर्क्स,सीनियर एयर अफसर इन चार्ज एडमिनिस्ट्रेशन, कमांडेंट एयर फोर्स एडमिनिस्ट्रेटिव कॉलेज,प्रिंसिपल डायरेक्टर एयर फोर्स वर्क्स आदि शामिल हैं।उन्होंने कारगिल युद्घ और आपरेशन पराक्रम के दौरान फाइटर कंट्रोलर और राडार यूनिट के कमांडिंग अफसर के रूप में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।उनके सराहनीय योगदान के लिए उन्हें 1995 में वायु सेना प्रमुख द्वारा प्रशंसा पत्र और 2015 में राष्ट्रपति द्वारा विशिष्ठ सेवा पदक से सम्मानित किया गया।

उन्होंने वेलिंगटन में स्थित प्रख्यात डिफेंस सर्विसेस स्टाफ कॉलेज से कोर्स करने के उपरांत वहां पर इंस्ट्रक्टर के तौर पर भी कार्य किया और उसके बाद ज़ाम्बिया के स्टाफ कॉलेज में इंस्ट्रक्टर और वहां के मिलिट्री एडवाइजर के तौर पर भी उनकी तैनाती हुई।

एक कुशल प्रशाशनिक अधिकारी के अलावा एयर मार्शल राणा जाने माने पर्वतारोही और विभिन्न खेलों में वायु सेना स्तर के खिलाड़ी भी रहे हैं।उन्होंने नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग उत्तरकाशी से पर्वतारोहण की ट्रेनिंग भी ली है ।उन्हें साहित्य में भी बहुत रुचि है और उनकी कई रचनाएं विभिन्न पत्रिकाओं में प्रकाशित हुई हैं।

ये अपने आप में एक गौरव की बात है कि एयर मार्शल राणा इस पद पर पहुंचने वाले उत्तराखंड के अब तक के सिर्फ दूसरे वायु सेना अधिकारी हैं और टिहरी जिले के पहले।हमेशा अपनी ज़मीन से जुड़े रहे एयर मार्शल राणा अपने विचारों में उत्तराखंड के चहुंमुखी विकास को प्राथमिकता देते हैं और उत्तराखंड को एक प्रगतिशील और आर्थिक रूप से विकसित राज्य के रूप उभरते देखना चाहते हैं जिसमें स्थानीय लोगों का विकास निहित हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here