सावन में दिखा दो मुँह वाला कोबरा सांप,

0
412

उत्तराखंड के देहरादून के समीप विकासनगर में पहली बार दो मुंहा वाला कोबरा सांप मिला है. यह सांप विकासनगर के पास लांघा रोड स्थित औद्योगिक क्षेत्र के एक फैक्ट्री के फील्ड में दो मुंहा कोबरा सांप दिखाई दिया था, जिसकी सूचना लोगों ने वन विभाग को दी उसके बाद  वन विभाग की टीम ने दोमुंहे कोबरा सांप का सकुशल रेस्क्यू कर लिया. बन विभाग के कर्मचारी आदिल मिर्जा  15 साल सांपों का रेस्क्यू कर रहे हैं.  यह वन्य जीवन संरक्षण में श्रेणी दो का जीव है. आदिल का कहना है कि सांप की लंबाई डेढ़ से दो फीट थी, यह दो हफ्ते से कम उम्र का लग रहा है.

डीएफओ कालसी बीबी मर्तोलिया का कहना है कि सांप को रेस्क्यू कर देहरादून जू  में पशु चिकित्सकों की देखरेख में रखा गया है. वह इस पर स्टडी कर रहे हैं कि जेनेटिक डिसऑर्डर के कारण क्या यह जंगल में सर्वाइव कर पाएगा या नहीं. डॉक्टरों और जानकारों का कहना है कि दो मुंहे सांप जेनेटिक डिसऑर्डर  के कारण ज्यादा नहीं जी पाते हैं और इनका सर्वाइवल रेट भी बहुत कम है.

एक रिपार्ट के अनुसार, दोमुंहे वाले सांप का इस्तेमाल विशेष रूप से तांत्रिक क्रियाओं में किया जाता है. वहीं, कुछ लोगों का ऐसा भी मानना है कि इन सांप को खाने से शारीरिक शक्ति और यौन शक्ति में बढ़ोतरी होती है. साथ ही एड्स जैसी खतरनाक बीमारी का भी इलाज इससे संभव है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार कई लोगो का मानना है कि सावन के महीने में साँप देखना शुभ होता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here