जल संस्थान की पेयजल लाइन से निकला मरा सांप, पाइप लाइनों से निकल रहे कीड़े-मकोड़ों के साथ सांप, वर्षो से गंदा पानी पीने को मजबूर हैं नगरवासी

0
263

रुद्रप्रयाग। नगर क्षेत्र रुद्रप्रयाग के मुख्य बाजार में जल संस्थान की पेयजल लाइन से सांप निकलने से लोगों में हड़कंप मच गया। ऐसे में स्थानीय लोगों में विभाग के प्रति खासा आक्रोश बना हुआ है। उनका आरोप है कि विभागीय लापरवाही के कारण उपभोक्ताओं को कीड़े-मकोड़ों वाला पानी सप्लाई किया जा रहा है। यहां तक कि अब पानी में मरे सांप भी निकलने लगे हैं, जिस कारण लोगों में भय का माहौल पैदा हो गया है।
बता दें कि वर्षो से नगर क्षेत्र की जनता दूषित पानी को पीने के लिए मजबूर है। बरसात के दिनों में स्थिति इतनी भयावह बन जाती है कि स्थानीय लोगों को गंदे पानी का सेवन करना पड़ता है। ऐसे में लोग बीमार भी हो जाते हैं। नगर क्षेत्र की जनसंख्या 15 हजार के करीब है और सभी को पुनाड़ गदेरे का पानी ही सप्लाई होता है। इन दिनों पुनाड़ गदेरे के ऊपर चिनग्वाड़-ग्वाड़ थापली मोटरमार्ग की कटिंग का कार्य भी चल रहा है, जिसका मलबा भी पुनाड़ गदेरे में डाला जा रहा है। यह मलबा गदेरे में जाने से पानी दूषित हो रहा है और जल संस्थान विभाग की ओर से फिल्ट्रेशन की समुचित व्यवस्था न होने के कारण उपभोक्ताओं को गंदा पानी सप्लाई किया जा रहा है, जिस कारण पानी में कीड़े-मकोड़ों के साथ मरे सांप निकल रहे हैं और लोगों को यही पानी पीना पड़ रहा है। स्थानीय निवासी केशव नौटियाल एवं  महावीर भंडारी ने बताया कि दो दिनों से मुख्य बाजार में पानी की आपूर्ति नहीं हो पा रही थी। ऐसे में विभाग को सूचित किया गया तो मौके पर फिटर को भेजने के बाद लाइन को चेक करने पर पाइप से सांप निकला। यह देखकर हर कोई हतप्रभ रह गया। स्थानीय लोगों ने कहा कि जल संस्थान की लापरवाही का खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ रहा है। नगर क्षेत्र की जनता के साथ ही इन दिनों चारधाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुआंे को भी दूषित पानी पीना पड़ रहा है। जल संस्थान की पेयजल लाइनों से सांप निकल रहे हैं, यह विभाग की कार्यप्रणाली को दर्शाता है। कहा कि रुद्रप्रयाग नगर क्षेत्र चारधाम यात्रा का मुख्य पड़ाव है और यहां पर कोटेश्वर महादेव के साथ ही मंदाकिनी-अलकनंदा नदियों का संगम स्थल भी है, बावजूद इसके नगर क्षेत्र में दूषित पानी की सप्लाई हो रही है। कहा कि जल्द ही विभाग ने कार्यप्रणाली में सुधार नहीं किया तो स्थानीय जनता आंदोलन के लिए बाध्य हो जायेगी। वहीं जल संस्थान के फिटर नवीन भंडारी ने बताया कि पुनाड़ गदेरे के ऊपर चिनग्वाड़-ग्वाड़ थापली मोटरमार्ग की कटिंग का कार्य चल रहा है, जिस कारण नगर क्षेत्र में दूषित पानी की सप्लाई हो रही है और पेयजल लाइनों से कीड़े-मकोड़ों के साथ ही सांप भी निकल रहे हैं। उन्होंने बताया कि नगर क्षेत्र के मुख्य बाजार में पेयजल लाइन खोलने पर मरा हुआ सांप निकला है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here