कृषि केबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने किया ऑल वेदर रोड का निरीक्षण, बीआरओ के अधिकारियों को लगाई फटकार

0
271

उत्तराखंड प्रदेश के कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने नरेंद्रनगर स्थित तहसील सभगार में राष्ट्रीय राजमार्ग, पीएमजीएसवाई व लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों की बैठक ली।

बैठक के बाद हकीकत जानने मंत्री राष्ट्रीय राजमार्ग-94 का निरीक्षण करने खुद मोके पर गए ओर बीआरओ के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राष्ट्रीय राजमार्ग-94 के चौड़ीकरण से क्षतिग्रस्त लोनिवि, पीएमजीएसवाई, पेयजल, जल संस्थान व सिंचाई विभाग की परिसंपत्तियों को प्राथमिकता के आधार पर दुरुस्थ करना सुनिश्चित करें। इसके साथ ही राष्ट्रीय राजमार्गों पर खतरे की जद में आ चुके भवनों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें।

मंत्री ने सख्त होते हुए कह की अगर एनएच पर किसी भी जानमाल की क्षति के लिए संबंधित विभाग व संस्था की जवाबदेही तय करते हुए थाने में प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय राजमार्ग-94 से लोनिवि की 8 सड़कें क्षतिग्रस्त व प्रभावित हुई है। जबकि पीएमजीएसवाई की सोनी-भेंसर्क मोटर मार्ग पर 100 मीटर का पेच क्षतिग्रस्त हुआ है।

एनएच पर बने डंपिंग जोन की सुरक्षा न होने के कारण कई ग्रामीणों की कृषि भूमि व परिसंपत्तियों की क्षति होना बताया गया। जिसपर कृषि मंत्री ने बीआरओ के अधिकारियों को 15 दिन के भीतर संबंधित ठेकेदारों की बैठक आहूत करते हुए लिए जाने वाले निर्णयों की रिपोर्ट जिलाधिकारी को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। साथ ही विभिन्न विभागों की परिसंपत्तियों की क्षति को लेकर लोनिवि, पीएमजीएसवाई, पेयजल, विद्युत, जल संस्थान, लघु सिंचाई, बीआरओ व एनएच के अधिकारियों की एक संयुक्त बैठक आहूत करने के निर्देश उपजिलाधिकारी नरेंद्रनगर को दिए है। उन्होंने एनएच, लोनिवि, बीआरओ व राजस्व विभग की एक संयुक्त टीम को जाजल-व्यासी बागोड़ी मोटर मार्ग के निरीक्षण के भी निर्देश दिए है।

एनएच-94 के निरीक्षण के दौरान उन्होंने खतरे की जद में आ रहे मकानों की सुरक्षा दीवारों की ऊंचाई बढ़ाने व पैदल पहुँच मार्ग को प्राथमिकता से दुरुस्थ करने के निर्देश दिए है। उन्होंने काला पहाड़ नामे तोक डंपिंग जोन से नुकसान पेयजल लाइन को प्राथमिकता के आधार पर दुरुस्थ करने के निर्देश दिए है। वहीं ग्राम पंचायत भेंतन की क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन व पहुंच मार्ग को अबतक दूरस्थ नहीं करने पर बीआरओ के

मंत्री ने बीआरओ के अधिकारियों को कड़ी फटकार लगते हुए भिन्नु में बने नारदाने की को चौड़ा करने, बैमुंडा व जाजल में डंपिंग जोन की सुरक्षा सुनिश्चित करने, खाड़ी पिपलेथ मोटर मार्ग की सुरक्षा सुनिश्चित किये जाने व एनएच पर लटकते पत्थरो व मलवे को प्राथमिकता के आधार पर हटाने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए है।

नरेंद्रनगर से विनोद गंगोटी, की रिपोर्ट

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here