चमोली नमामि गंगे प्रोजेक्ट में बड़ा हादसा करंट से 16 लोगों की मौत

0
163

उत्तराखंड के चमोली में अलकनंदा नदी के तट पर नमामि गंगे प्रोजेक्ट के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में करंट लगने से 16 लोगों की मौत हो गई. वहीं सीएम धामी ने हादसे पर दुख जताते हुए, घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दे दिए हैं. वहीं, घटना के बाद केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम धामी से फोन पर बात की. उन्होंने हालातों की जानकारी लेते हुए हर संभव मदद का भरोसा दिलाया.

चमोली कस्बे में आज सुबह नमामि गंगे के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में करेंट लीक होने से जहां 16 लोगों की करंट लगने से मौत हो गई वही 9 लोग गंभीर घायल हो गए घटना की जानकारी मिलते ही जहां पुलिस प्रशासन मुस्तैदी से राहत और बचाव कार्य में जुट गया वही चमोली के प्रभारी मंत्री ने भी मौके पर पहुंचकर यहां घटना की जानकारी ली वही अस्पताल पहुंचकर घायलों का हाल जाना।

 चमोली में हुए करंट हादसे में बीते रोज एक युवा की मौत हो गई थी यह युवक चमोली के समीप हर्मनी गांव का रहने वाला बताया जा रहा है इस युवक की मौत के बाद जहां उसके गांव और आसपास के रिश्तेदार संवेदना के लिए नमामि गंगे के सीवर ट्रीटमेंट प्लांट में पहुंचे तो वही पुलिस भी पंचनामा भरने के लिए घटनास्थल पर पहुंची इस दौरान मृतक युवक के लिए ग्रामीण नमामि गंगे से मुआवजे की मांग कर रहे थे इतनी ही देर में वहां अचानक करंट दौड़ पड़ा और मौके पर मौजूद दर्जनों लोग करंट की चपेट में आ गए इनमें से 16 लोग असमय ही काल के गाल में समा गए तो 9 लोग इस घटना में घायल हो गए घायलों को सरकार ने एयर एंबुलेंस की मदद से ऐम्स ऋषिकेश भेजा जहां उनकी हालत है स्थिर बताई जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चमोली में घटित हुई घटना पर संवेदना जताते हुए मृतकों को दो दो लाख और घायलों को पचास पचास हजार रुपए देने का ऐलान किया है
वही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने मृतकों को पांच पांच लाख और घायलों को एक एक लाख मुआवजा दिए जाने की घोषणा की है इस दुर्घटना में एक एक ही गांव के 11 लोग और एक ही परिवार के 5 लोग असमय काल काल काल का ग्रास बन गए इससे भी दर्दनाक एक पिता और उसका पुत्र भी इस घटना में अपनी जान से हाथ धो बैठे। चमोली में हुई इस घटना के कारण लोगों में विभाग के खिलाफ भारी आक्रोश है लोगों का कहना है कि पिछले कई वर्षों में भी इस प्रकार की दर्दनाक घटनाएं हुई हैं लेकिन न तो प्रशासन ने उसका संज्ञान लिया और नहीं विभाग ने किसी प्रकार की कार्रवाई की इसी का नतीजा है क्या आज इतनी बड़ी घटना घटित हुई। लोगों का कहना है कि पिछले वर्ष भी नमामि गंगा इसी प्लांट में एक व्यक्ति झुलस गया था जिसका उपचार स्थानीय लोगों ने चंदा करके करवाया

मृतकों की सूची
1- उप निरीक्षक प्रदीप रावत चौकी पीपलकोटी
2- होमगार्ड मुकुंद राम s/o श्यामदास निवासी हरमानी चमोली उम्र 55
3- होमगार्ड गोपाल s/o माधव सिंह निवासी ग्राम रूपा चमोली उम्र 57 वर्ष
4- होमगार्ड सोबत लाल निवासी ग्राम पाडुली
5-सुमित पुत्र स्वर्गीय चंद्र सिंह अस्वाल निवासी ग्राम रांगतोली चमोली उम्र 25 वर्ष
6- सुरेंद्र पुत्र विजय लाल निवासी हरमानी चमोली उम्र उम्र 33
7- देवी लाल पुत्र असील दास निवासी हर्मनी उम्र 45 वर्ष
8- योगेंद्र सिंह पुत्र महिपाल सिंह निवासी हर्मनी
9- सुरेंद्र सिंह रावत पुत्र स्वर्गीय गोपाल सिंह निवासी हर्मनी उम्र 38 वर्ष
10- विपिन पुत्र सोबत निवासी पाटोली गोपेश्वर उम्र 26 वर्ष
11- मनोज कुमार निवासी हर्मनी उम्र 38 वर्ष
12- सुखदेव पुत्र एलम दास ग्राम रंगतोली चमोली उम्र 33 वर्ष
13- प्रमोद कुमार पुत्र सुदामा लाल निवासी हर्मनी
14- दीपू कुमार पुत्र महेंद्र लाल निवासी हर्मनी उम्र 33
15- महेंद्र लाल निवासी हरमनी उम्र 48 वर्ष
16- गणेश पुत्र महेंद्र लाल निवासी हरमनी उम्र 27 वर्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह ने घटना पर दुख जताया है. घटना को अत्यंत पीड़ादायक बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चमोली हादसे पर गहरा दुख व्यक्त किया है. पीएम ने शोकाकुल परिजनों के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करने के साथ ही सभी घायलों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है. 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here