उत्तराखंड डीएलएड 2020 : 07 जनवरी से 04 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया शुरू

0
740

उत्तराखंड बोर्ड ने हाल ही में डीएलएड का नोटिफिकेशन जारी किया था। इसके आवेदन पत्र प्रदेशभर के डाकघरों में मिल रहे हैं। आवेदन करने वाले युवाओं की परीक्षा 30 मार्च को प्रदेश के 29 शहरों में होगी। डीएलएड से साइंस ग्रुप के छात्रों की 325 और आर्ट्स ग्रुप की 325 सीटों पर दाखिला मिलेगा।

यह दो वर्ष का कोर्स होगा। परीक्षा से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए उत्तराखंड बोर्ड के फोन नंबर 05947-252276 और 05947-254275 पर सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक कॉल किया जा सकता है।

उत्तराखंड डीएलएड 2020 : 07 जनवरी 04 फरवरी तक आवेदन प्रक्रिया शुरू करे

उत्तराखंड में डीएलएड एडमिशन प्रक्रिया उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है। यह दो वर्षों का डिप्लोमा कोर्स है। इस कोर्स के माध्यम से राज्य में प्राइमरी शिक्षकों के लिए डिप्लोमा की उपाधि प्रदान की जाती है। उत्तराखंड में होने वाली डीएलएड कोर्स करने के बाद उम्मीदवार पूरे राज्य में किसी भी विद्यालय या संस्थान में प्राइमरी शिक्षक के पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। उत्तराखंड डीएलएड 2020 के लिए 7 जनवरी से 03 फरवरी 2020 के बीच राज्य में स्थित निम्नांकित डाकघरों में उम्मीदवार आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

उत्तराखंड डीएलएड परीक्षा का आयोजन 30 मार्च 2020 को किया जायेगा। उम्मीदवारों को बता दें कि परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे के बीच आयोजित की  जाएगी। लिखित परीक्षा के लिए उम्मीदवारों को कुल 2 घंटे 30 मिनट का समय दिया जायेगा।

महत्तवपूर्ण तारीखें 

आयोजन तिथियां आवेदन पत्र की बिक्री 07 जनवरी से 03 फरवरी 2020(आवेदन पत्र )परिषद् कार्यालय में प्राप्त होने की अंतिम तारीख 04 फरवरी 2020 प्रवेश पत्र घोषित की जाएगी परीक्षा की तारीख 30 मार्च 2020 मेरिट लिस्ट जारी होने की तारीख घोषित की जाएगी

उत्तराखंड डीएलएड 2020 पात्रता मापदंड

डीएलएड 2020 में भाग लेने वाले उम्मीदवार आवेदन करने से पहले अपनी पात्रता अवश्य जांच लें। उम्मीदवार इस बात पर ध्यान दें की अगर वे तय मापदंड पर सही नहीं हुए तो उमके आवेदन रद्द कर दिए जाएंगे।

शैक्षिक योग्यता 

उम्मीदवारों को ग्रेजुएशन होनी चाहिए

आयु सीमा 

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 19 वर्ष होनी चाहिए।

सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष तय की गई है।

आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गयी है।

उत्तराखंड डीएलएड 2020 आवेदन पत्र

उत्तराखंड डीएलएड 2020 में आयोजित होने वाली एडमिशन प्रक्रिया में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को ऑफलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आवेदन पत्र उत्तराखंड के डाकघरों में उपलब्ध किये जायेंगे। उम्मीदवार नीचे दिए गए डाकघरों के नाम देख सकते हैं। बता दें कि आवेदन पत्र की बिक्री 07 जनवरी से 03 फरवरी 2020 के बीच होगी।

आवेदन फीस (अंतिम वर्ष)

सामान्य और ओबीसी वर्ग : 500/-

एसटी और एससी :250/-

पीडव्लूडी वर्ग : 125/-

उत्तराखंड डीएलएड 2020 चयन प्रक्रिया

उत्तराखंड डीएलएड 2020 की डिप्लोमा कोर्स के उम्मीदवारों का चयन उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड (यूबीएसई) के द्वारा की जाएगी। उम्मीदवारों को विभिन्न चरणों की चयन प्रक्रिया से गुजरना होगा। सबसे पहले उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसके बाद उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के अनुसार शॉर्टलिस्ट करके उन्हें परामर्श एवं कॉउंसलिंग के लिए आमंत्रित किया जाएगा। उम्मीदवारों की योयता के अनुसार मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी जो यूबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा।

उत्तराखंड डीएलएड 2020 एडमिट कार्ड

वर्ष 2020 में होने वाली डीएलएड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मार्च 2020 में जारी किये जायेंगे। परीक्षा के एडमिट कार्ड उत्तराखंड स्कूल शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित की जाएगी। एडमिट कार्ड जारी होते ही हम उसकी लिंक अपने पेज पर अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार हमारे दिए गए लिंक से अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

उत्तराखंड डीएलएड 2020 काउंसिलिंग

चयनित उम्मीदवारों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया जाएगा। उम्मीदवारों को काउंसिलिंग स्थल पर सभी संबंधित दस्तावेज लाना अनिवार्य है। यदि कोई उम्मीदवार मूल दस्तावेजों को प्रस्तुत करने में विफल रहता है, तो उनके आवेदन को रद्द कर दिया जाएगा।काउंसिलिंग में उम्मीदवारों को पढ़ाने का तरीका भी बताया जाएगा।

उत्तराखंड डीएलएड 2020 परिणाम

डीएलएड एडमिशन प्रक्रिया में भाग लिए उम्मीदवारों को परिणाम के लिए थोड़ा इंतज़ार करना होगा। बता दें की परिणाम अभी जारी नहीं किए गए हैं। परीक्षा के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। परिणामों की घोषणा होते ही हम उसकी लिंक अपने पेज पर अपडेट कर देंगे। उम्मीदवार चाहें तो अपने परिणाम यहां से देख सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट देखें।

आधिकारिक वेबसाइट : ubse.uk.gov.in

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here