टिहरी के मिंग्वाली गांव में दूल्हा दुल्हन ने मुंह पर मास्क बांध कर की शादी

0
3891

महज आठ लोग ही साक्षी बन पाए आस्था और सानी के विवाह के
कोरोना लॉकडाउन के चलते प्रशासन ने दी थी शादी के लिए दस लोगों की अनुमति शादी में बैंड-बाजा, डीजे और ढोल-दमाऊ भी नहीं बजे

कोरोना संक्रमण के बचाव के लिए आयोजित लॉकडाउन के दौरान सोमवार को बैशाखी के पावन पर्व पर जिलेभर में कई शादियां या तो स्थगित की गई या फिर सूक्ष्म तरीके से संपन्न करवाई गई। बैशाख माह में लगभग हर-दूसरे दिन शादी-विवाह की तिथियां पड़ रही हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण लोग शादी-ब्याह की तिथियां आगे खिसका रहे हैं।
सोमवार को बैशाखी के पर्व के साथ ही सगाई, शादी-विवाह, मुंडन की शुभ बेलाएं भी शुरू हो गई हैं। लेकिन इस बार वैश्विक महामारी कोरोना के कारण अधिकांश शादियां की तिथियां आगे खिसका दी गई हैं। हर साल बैशाखी पर हजारों शादियां संपादित होती हैं। लेकिन इस बार लॉकडाउन के कारण गिनती की ही शादियां इस पर्व पर संपन्न हुई। ऐसी ही शादी जाखणीधार तहसील के ग्राम मिंग्वाली की आस्था और पंचूर निवासी सानी (बुद्धि बल्लभ) की सादे समारोह में संपन्न हुर्ई। वर पक्ष की ओर से दूल्हा सानी, चाचा महादेव तिवारी, भाई रंजनीकांत, जगदंबा प्रसाद और वेद प्रकाश सोशल डिस्टेंस के साथ दो टैक्सियों में वन-डे की बारात लेकर मिंग्वाली गांव पहुंचे। वधु पक्ष की ओर से दुल्हन आस्था, पिता महावीर भट्ट, माता बसंती देवी, रिश्तेदार गिरीश अमोला और राकेश थपलियाल ने स्वागत किया। शादी में मात्र दस लोग ही शरीक हुए। शादी जैसा उत्सव महज दस लोगों ने ही पूरा किया। बारात सुबह 10 बजे गांव पहुंची। सात फेरे लेने के बाद अपरान्ह 2 बजे दूल्हा सानी दुल्हन आस्था को लेकर अपने गांव पंचूर पहुंचा। पंचूर गांव में भी कोई खास रौनक नहीं दिखी।

सानी का जामणीखाल और अंजनीसैण में बेकरी का व्यवसाय है। 10-12 साल दुबई में रहने के बाद उसने अपने ही क्षेत्र में व्यवसाय शुरू किया। बताया कि सिर पर पिता का हाथ भी नहीं है, मां प्रकाशी देवी की प्रेरणा से यहां तक पहुंचा है। कहा कि कोराना संक्रमण न होता तो विवाह को धूमधाम से करता। लेकिन पहले जान है फिर जहान है। ऐसे में शासन-प्रशासन की ओर से निर्गत नियमों के अनुसार ही शादी संपन्न कराई है। सबसे महत्वपूर्ण यह रहा कि इस शादी में ढोल-दमाऊ, बैंड-बाजा, डीजे की गूंज भी नहीं सुनाई दी।

जाखणीधार तहसील के मिंग्वाली गांव में दूल्हा सानी और दुल्हन आस्था ने मुंह पर मास्क बांध

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here