पहाड़ो की पुरानी को परंपरा को जीवित रखने वाले व्यक्तियों को केबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने किया सम्मानित

0
355

टिहरी जिले के चंबा में मंडाण कार्यक्रम के तहत मुख्य अतिथि के रूप में उत्तराखंड सरकार के कृषि कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने शिरकत की सुबोध उनियाल के हाथों समाज के कई क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को सम्मानित किया गया खास तौर पर  कैबिनेट मंत्री ने ढोल वादों को और खाना बनाने वाले रसोइयों को सम्मानित किया साथ ही पैसों की माला गले में डाल कर इन्हें सम्मानित किया गया

कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि मैंने हमेशा से उत्तराखंड बनने के बाद ढोल वादकों  के साथ साथ  पहाड़ की पुरानी परंपराओं को जीवित रखने वाले लोगों को सम्मानित करने की पहल सरकार से करता आ रहा हूं ओर किया भी है, और मेरा प्रयास रहेगा कि जिन लोगों के द्वारा पहाड़ की संस्कृति को जिंदा रखने का कार्य किया जा रहा है उनके लिए सरकार हमेशा उनके साथ खड़ी है, साथ ही कृषि के क्षेत्र में हो रहे विकास कार्यों को लेकर भी चर्चा की और कहा कि आज उत्तराखंड कृषि के क्षेत्र में बहुत आगे पहुंच गया है जिसको लेकर भारत सरकार ने भी उत्तराखंड सरकार को सम्मानित किया है मैं भारत सरकार के सभी मंत्रियों और प्रधानमंत्री को धन्यवाद देता हूं,

साथ ही कोरोना काल में बेहतर कार्य करने पर पत्रकारों, लोक संस्कृति संवाहक ढोल वादकों और सरोला ब्राह्मणों ( गांवों में सार्वजनिक कार्यक्रमों में भोजन पकाने वाले) को श्रमजीवी पत्रकार यूनियन की पहल पर सम्मानित किया गया।

मुख्य अतिथि कृषि मंत्री सुबोध उनियाल ने कहा कि पत्रकारों ने आजादी के आंदोलन में सबसे अहम भूमिका निभाई थी। यही नहीं राज्य आंदोलन में भी उनका अतुलनीय योगदान रहा। कहा कि निष्पक्ष पत्रकारों आज भी समाज में कद्र है। उनके लिखे एक-एक शब्द को जनता पढ़ती है। ऐसे में लोकतंत्र के चारों स्तंभ को समाज की बेहतरी के लिए कार्य करना चाहिए।

 संस्कृत महाविद्यालय चंबा में आयोजित सम्मान समारोह में जिलेभर के पत्रकारों, सरोळाओं और ढोल वादकों को सम्मानित किया गया। कृषि मंत्री उनियाल ने कहा कि पत्रकारों की समस्याएं हल की जाएंगी। कहा कि पहाड़ों में रोडवेच की सेवाएं नहीं है ऐसे में यदि पत्रकार कार्य प्रस्ताव लाएं तो टीजीएमओ और जीएमओ की बसों में उन्हें आवागमन के लिए सुविधा दिए जाने को सीएम से बात करेंगे। कहा कि ढोल वादक संस्कृति के सबसे बड़े वाहक है। यह कला विलुप्त न हो इसके लिए प्रयास करें। वहीं सार्वजनिक कार्यक्रमों शादी, मेंहदी, मुंडन आदि कार्यक्रमों में भोजन पकाने वाले सरोला ब्राह्मण भी उत्तराखंड की संस्कृति के प्रमुख स्तंभ हैं। श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के अध्यक्ष मनमोहन लखेड़ा, महामंत्री विश्वजीत नेगी, कार्यकारी अध्यक्ष शशिभूषण भट्ट, गोविंद बिष्ट, देवेंद्र दुमोगा और रघुभाई जड़धारी ने पत्रकारों से समस्याएं उठाई। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार शंकर सिंह भाटिया, पालिकाध्यक्ष सुमना रमोला, ब्लॉक प्रमुख प्रदीप रमोला, राजेंद्र भंडारी, सुनीता देवी, मंडी समिति के अध्यक्ष वीर सिंह रावत, नगर पंचायत अध्यक्ष गजा मीना खाती, साब सिंह सजवाण, व्यापार मंडल अध्यक्ष विशन सिंह भंडारी, कुंवर सिंह चौहान, डीपी उनियाल, संजय बहुगुणा, टंखी सिंह नेगी, सोबन सिंह नेगी, सुरेश गुसाईं आदि मौजूद रहे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here