कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने चंबा के मंज्यूड़ गांव जाकर मेरी माटी-मेरा देश के तहत वीसी गबर सिंह के परिजनों को सम्मानित किया,

0
241

उत्तराखंड सरकार के कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत ने चंबा के मंज्यूड़ गांव जाकर मेरी माटी-मेरा देश के तहत वीसी गबर सिंह के परिजनों को सम्मानित किया,उसके बाद नई टिहरी जिला सहकारी बैंक की वार्षिक बैठक में पहुंचकर सहकारी बैंक के हाल का उदघाटन करके जिले के अधिकारियों की बैठक ली,के

कैबिनेट मंत्री धन सिंह रावत नई टिहरी जिला सहकारी बैंक की वार्षिक सामान्य बैठक (एजीएम) में पहुंचे, सहकारिता केबिनेट मंत्री डा. धन सिंह रावत ने कहा कि प्रदेश की सभी पैक्स समितियों को कंप्यूटराइज्ड कर लिया गया है। कहा कि जल्द ही सभी जिला सहकारी बैंकों में नेशनल बैंकों की भांति इंटरनेट बैंकिंग और आधुनिक तकनीकी के लैस हो जाएंगे। इस वित्तीय वर्ष में टिहरी जिला सहकारी बैंक को वित्तीय वर्ष में 9 करोड़ से अधिक का लाभ प्राप्त हुआ है। जो प्रदेश में सर्वाधिक है। बैंक और समितियों को पारदर्शी बनाया गया है। यहां भाई-भतीजावाद को खत्म किया गया है।

बहुउद्देशीय सभागार में आयोजित एजीएम में कैबिनेट मंत्री डा. धन सिंह रावत ने सहकारिता मंत्रालय की उपलब्धि बताई। कहा कि अब तक प्रदेश में 8 हजार किसानों को जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिया है। 7200 समूहों को ऋण देकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाया है। प्रदेश के सहकारी बैंक 500 करोड़ के लाभांश का लक्ष्य निर्धारित है। गरीब किसानों के बेटों को परीक्षा की तैयारियों के लिए भी नि शुल्क पैसा दिया जाएगा। एक-एक किसान को खेती के मॉडल के लिए फ्री में विदेश भेजा जाएगा। नियुक्तियों को भी पारदर्शी किया गया है। टिहरी जिले को यदि जीरो प्रतिशत ब्याज में और धनराशि चाहिए तो उसे भी दिया जाएगा। जहां ग्रामीण क्षेत्रों में आवश्यकता होगी बैंक शाखाएं खोलेंगे।

टिहरी में पांच साल कार्यकाल के दौरान बैंक के शुद्ध लाभ को सवा करोड़ से बढ़ाकर 31 करोड़ तक पहुंचाया है। बैंक की पूंजी 1100 करोड़ हो गई है। 600 करोड़ का बिना ब्याज का ऋण किसानों को बांटा है। 2 लाख खाताधारक डीसीबी के हैं। एसबीआई के बाद सर्वाधिक लाभ वाला बैंक डीसीबी बन गया है। सोलर प्लांट, होम स्टे, पशुपालन आदि के लिए भी लोन दिया जा रहा है। इससे पहले मंत्री ने चंबा के मंज्यूड़ गांव जाकर मेरी माटी-मेरा देश के तहत वीसी गबर सिंह के परिजनों को सम्मानित किया। ग्राम प्रधान कुसुम नेगी ने उन्हे मांगपत्र दिया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here