उत्तराखंड प्रमुख वन संरक्षक अनूप मलिक ने तीन दिवसीय भागीरथी स्पोर्टस कल्चरल फेस्टिवल 2023 का कबूतर व गुब्बारें उड़ाकर शुभारंभ किया,

0
352

उत्तराखंड वन महकमे का आज पहली बार प्रदेश स्तर पर तीन दिवसीय भागीरथी स्पोर्टस व कल्चरल फेस्टिवल का शुभारंभ वन विभाग के मुखिया अनूप मलिक ने कबूतरों का जोड़ा और गुब्बारे उड़कर शुभारंभ किया साथ ही वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों तथा कार्यक्रम में आए प्रतिभागियों को फिट रहने का संदेश दिया,इस कार्यक्रम में वन विभाग के 400 से अधिक खिलाड़ी व कलाकार शामिल हुए ।

भागीरथी स्पोर्टस व कल्चरल फेस्टिवल-2023 को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी के फीट इंडिया व लाईफ से प्रेरित होकर वन विभाग का प्रदेश स्तरीय यह कार्यक्रम पहली बार जनपद टिहरी गढ़वाल के मुख्यालय नई टिहरी के गांधी स्टेडियम बौराड़ी में आयोजित किया गया है जो तीन दिन तक चलेगा । मेजबानी का मौका पहली बार भागीरथी वृत को दिया गया है। इस कार्यक्रम का मकसद विभाग की शारीरिक फिटनेस पर ध्यान केंद्रण रहेगा। खेलों के इस कार्यक्रम में विभाग कर्मचारियों के बीच स्वस्थ्य जीवन शैली को बढ़ावा मिलेगा। पुरूषों व महिलाओं के लिए खेल प्रतिस्पद्धायें आयोजित होंगी।मंगलेश डंगवाल और बुटोला एंड पार्टी की सांस्कृतिक संध्याओं का भी आयोजन किया जायेगा।

पर्यावरण अनुकूल व्यवहार को भी कार्यक्रमों में प्रोत्साहित किया जायेगा। ताकि वैश्विक कार्बन उत्सर्जन को नियंत्रित किया जा सके। इस संदर्भ में पीएम मोदी के लाईफ स्टाईल फार द इन्वायरमेंट की अवधारणा को लोगों के बीच प्रचारित करने का काम किया जायेगा। पर्यावरण के प्रति अनुकूलता आसान नहीं है, लेकिन प्रयास करने से इस ओर जरूर कदम आगे बढ़ेंगे।

भागीरथी वृत प्रथन वन खेल-कूद प्रतियोगिता -2023 का मकसद प्रदेश के वन विभाग के कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा देना और अच्छे स्वास्थ्य, टीम भावन व सौहार्द को विकसित करना भी है। खेज प्रतियोगिताओं में स्प्रिंट, डिस्क थ्रु, जेवलिन थ्रु, जंपिंग, रनिंग, क्रिकेट, फूटबाल, कबड्डी, बैडमिंटन सहित ट्रैक व फील्ड इवेंट शामिल हैं। कार्यक्रमों का सोशल मीडीया पर लाईव प्रसारण भी किया जायेगा। कार्यक्रमों में प्रदेश के वन विभाग के सभी 6 सर्किल शामिल रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here