उत्तराखंड सरकार के सहकारिता मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने स्वरोजगार से जुड़े लाभार्थियों को कुकुट वितरण एवं उद्यानों की घेरबाड संबंधी चेक वितरित किये

0
511

टिहरी जनपद के प्रभारी एवं सहकारिता मंत्री डॉक्टर धन सिंह रावत ने जिला कार्यालय प्रांगण में स्वरोजगार से जुड़े लाभार्थियों को कुकुट वितरण एवं उद्यानों की घेरबाड संबंधी चेक वितरित किये। वही स्वरोजगार प्रदाता मुख्य रेखीय विभागों की कार्यप्रगत्ति की भी समीक्षा की। इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने जनपद के विभिन्न विभागों द्वारा संचालित स्वरोजगार परख योजनाओं संबंधी स्वरोजगार पथिका-2020 का भी विमोचन किया। कोरोना महामारी के कारण देश व विदेश से जनपद अपने घर वापस लौटे व्यक्तियों को स्वरोजगार से जोड़ने की मुहिम पर प्रभारी मंत्री ने जिला प्रशासन के कार्यों एवं प्रयासों की सराहना की। प्रभारी मंत्री ने स्वरोजगार से जुड़े तीन प्रवासी लाभार्थियों को एक दिन के 100-100 व तीन लाभार्थियों को एक माह के 100-100 क्राइलर चूजे वितरित किये। प्रतिएक माह वह एक दिवसीय के वितरित किए। वहीं उद्यानीकरण की घेरबाड हेतु चार प्रवासियों को 430240 रुपए भी इस अवसर पर प्रभारी मंत्री द्वारा वितरित किये गए। इसके उपरांत प्रभारी मंत्री ने जिला कार्यालय सभागार में स्वरोजगार प्रदाता/मुख्य रेखीय विभागों के कार्य प्रगति की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान उन्होंने कृषि, उद्यान पशुपालन, मत्स्य पालन, सहकारिता आदि विभागों को योजनाओ के क्रियान्वयन में पारदर्शिता, गुणवत्ता व समय जैसे तीन घटकों को पर विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए है। उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी स्वरोजगारी/काश्तकार को कोई भी पौध या बीज वितरित करने से पूर्व उसके परिणाम/आउटपुट का भलीभांति परीक्षण कर लेवें ताकि कोई भी काश्तकार खुद को ठगा महसूस न करे वही उनकी मेहनत जाया न जाये। कहा कि सभी जिम्मेदार अधिकारियों का उद्देश्य काश्तकारों को उच्च गुणवत्ता वाले पौध, बीज व खाद प्राथमिकता के आधार पर उपलब्ध कराना हो। इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए।

इस अवसर पर जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल, एसएसपी डॉ० योगेंद्र सिंह रावत, सीडीओ अभिषेक रुहेला, एडीएम शिवचरण द्विवेदी, सीएमओ डॉ०सुमन आर्य, डीडीओ आनंद भाकुनी, जीएम डीआईसी महेश प्रकाश, सीवीओ डॉ पीएस रावत, डीएचओ डॉ डीके तिवारी आदि उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here